निजी अस्पताल, इलाज, बिल, कीमतें/रेट और धोखाधड़ी का गहन झोलझाल


image

दिल के दौरे समेत एंजियोप्लास्टी संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां तथा कुछ काली भेडों के द्वारा इलाज के नाम पर स्टैंटिंग वाली एंजियोप्लास्टी यानि (PTCA + Stenting) में निहित स्वार्थ ⇄

निजी अस्पतालों में हर जांच, इलाज और सुविधाओं समेत कीमतों की दोगली लूट के बारे में सावधान करता एक संक्षिप्त लेख :

★ मित्रों जून 2012 में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मनोरिया हार्ट हॉस्पिटल की कैथ लैब पर ड्रग इंस्पेक्टरों के दल ने छापामार कार्रवाई की थी और छापामार अमले ने वहां से 24 एक्सपायरी डेट के हार्ट की एंजियोप्लास्टी में काम आने वाले स्टैंट (छल्ले) जब्त किए थे जिनकी बाजार कीमत 9 लाख 60 रुपए बताई जा रही थी तब तत्कालीन कार्यवाई में शामिल ड्रग इंस्पेक्टर धर्मेश बिगोनिया ने बताया था कि ड्रग कंट्रोलर अश्विनी कुमार राय को मनोरिया हार्ट हॉस्पिटल में एक्सपायरी डेट के स्टैंट रखे होने की शिकायत मिली थी और इसकी पुष्टि के लिए जब हॉस्पिटल की कैथ लैब का निरीक्षण किया गया, तो उसमें 24 एक्सपायरी डेट के स्टैंट मिले थे, प्रत्येक स्टंट की कीमत 40 हजार रुपए थी,,तो आप या आपके रिश्तेदार व परिचित भी एंजियोप्लास्टी (Renal, Cardiac) करवाने में इच्छुक या परामर्श दिये गये हों तो सबसे पहले सुनिश्चित कर लें कि कहीं समयावधि पार किये हुऐ (Expired Dated) स्टेंट तो नहीं हैं, दूसरे कीमतों का खुलासा पूरी तरह कर ही लें .. अब स्टेंट उतने मंहगे भी नहीं रहे, साथ ही एंजियोप्लास्टी किये मरीज के भरती टिकट,फाईल पर स्टेंट से संबंधित सारी जानकारी वाला स्टीकर चिपकाना मरीजों के हित में अनिवार्य है तथा उस पर भारत में कीमतों का उल्लेख होना भी अनिवार्यता से लागू है व डिस्चार्च टिकट पर भी सारा उल्लेख होना भी अनिवार्य है, बस मेरी सलाह यह है कि प्रत्येक स्टेंट की सुनिश्चित कीमत छपी रहती है सो अस्पताल कर्मियों द्वारा दिखाए जाते खरीद बिलों पर ही भरोसा ना किया करें ,पहले उस स्टेंट की वास्तविक बाजार कीमत पता करें, फिर उसकी एक्सपायरी डेट जांचें ..संतुष्टि प्राप्त कर के ही कागजात (Consent) साईन करके प्रोसीजर की इजाजत दें !   

★ हार्ट माफिया –

जरा कल्पना करें कि एक सुबह उठने पर आपको पता चलता है कि अब आपको उन दवाओं की आवश्यकता नहीं रही, जो आप आज तक लेते आ रहे थे और आप बिल्कुल वैसे ही स्वस्थ हैं, जितने पिछले कुछ साल पहले थे…….
– यह जानने के लिए पढ़ें ‘हार्ट माफिया’
हार्ट माफिया में पाएं चौंका देने वाले तथ्य जैसे हो सकता है कि आप रोग से नहीं, बल्कि उसकी चिकित्सा के कारण मारे जाएं।
बाईपास सर्जरी तथा एंजियोप्लास्टी रोगियों के लिए नहीं बल्कि मुनाफे के लिए बने हैं।
– जानें कि कहीं आपके कार्डियोलॉजिस्ट ‘ऑक्यूलोस्टेनोटिक रिफ्रलैक्स सिंड्रोम’ से ग्रस्त तो नहीं हैं?
– अपनी इन्वेस्टिगेटिव किताबों के लिए मशहूर डॉ. बिस्वरूप चौधरी ने अपनी नई किताब ‘हार्ट माफिया’ में खुलासा किया है कि किस तरह देशभर में हार्ट सर्जरी और दिल के इलाज के नाम पर डॉक्टर गोरखधंधा चला रहे हैं।
– उन्होंने अपनी किताब में बताया है कि देश भर में कई डॉक्टर लोगों में जानकारी का अभाव का फायदा उठाकर उनसे लाखों रुपये ऐंठ रहे हैं।
– डॉ. चौधरी ने बताया, ‘देश भर में हार्ट माफियाओं का गिरोह काम कर रहा है। अगर आपसे कोई डॉक्टर ये कहता है कि आपको एंजियोप्लास्टी या बायपास सर्जरी करवानी चाहिए तो आपको उसकी बात को तुरंत सच नहीं मान लेना चाहिए। नेचुरल बायपास से भी आपकी तकलीफ दूर हो सकती है।’
– डॉ. चौधरी ने अपनी किताब में प्राइमरी रिसर्च तो की ही है, साथ ही डब्‍ल्यूएचओ जैसी अंतरराष्ट्रीय संस्‍थाओं के द्वारा जुटाए गए आंकड़े भी दिए हैं।
– डॉ. चौधरी के अनुसार इसके पीछे एक पूरा सिस्टम काम करता है। डॉक्टरों में होड़ लगी हुई है सबसे ज्यादा ऑपरेशन करने की। एक एंजियोप्लास्टी की कीमत करीब कम से कम 80 हजार से दो लाख रुपये होती है और एक बायपास सर्जरी में करीब सवा दो लाख से चार लाख रुपये का खर्च आता है। इसमें दवा कं‌पनियों से भी मोटा मुनाफा कमाया जाता है।
– इस तरह, एक ऑपरेशन में कई लोगों के फायदे शामिल होते हैं। इसमें डॉक्टरों को इस बात की फिक्र नहीं होती कि पेशेंट को हार्ट सर्जरी या बायपास की जरूरत है भी या नहीं। मोटी रकम के चक्कर में ये खेल रचा जाता है।
– उनका कहना है‌ कि एक सर्जरी के 18 महीने बाद दोबारा ये नौबत आ जाती है कि एंजियोप्लास्टी या बायपास सर्जरी करानी पड़े। इस तरह डॉक्टर्स लूट का लाइफटाइम इन्वेस्टमेंट कर लेते है..!!

image

वैसे अंत में आपकी सबसे आवश्यकता वाली जानकारीवर्धन हेतु बता दूं कि हर निजी अस्पताल में संपूर्ण खून गणना यानि Complete Blood Count (CBC) जांच से लेकर एंजियोप्लास्टी व बाईपास या ट्रांसप्लांट व रिप्लेसमेंट सर्जरी तक की अलग, अलग ‘कीमतें/रेट’ होती है, और इसी प्रकार वार्ड से लेकर नर्सिंग चार्ज और रेजीडेंट से लेकर कंसलटेंट के राऊंड चार्ज भी भिन्न भिन्न होते हैं किंतु यही वो सभी अस्पताल जो स्टेट व सेंट्रल गर्वन्मेंट से और निकायों व विभागों से भी जुडे रहते हैं वो सब CGHS Rate के अनुसार उन्ही सुविधाओं की उन कम कीमतों में उपलब्ध कराते हैं जो आप मांगी गई कीमतें चुकाते हुए सोच भी नहीं सकते, जैसे उदाहरणार्थ यदि किसी निजी अस्पताल में CBC हेतु आप 100 से 250 रूपये चुकाते हैं तो वही अस्पताल CGHS RATE में वही सुविधा 25/- रूपये में उपलब्ध कराता है, यदि 3 दिन के एंजियोप्लास्टी पैकेज के आप 80000 प्रोसीजर चार्ज + 25000 तक भरती पैकेज + स्टेंट की कीमत (40 हजार से 1 लाख तक) चुकाते हैं तो यही प्रोसीजर सारी सुविधाओं समेत उसी अस्पताल में CGHS RATE में 85000/- से लेकर 130000/- तक में उपलब्ध हो सकता है ….!!
है ना आश्चर्यजनक …. पर कोई भी समाजसेवी, कोई जनहितवादी या कोई कानूनों का ज्ञाता इस लूट खसोट पर आजतक नहीं बोला है.. मैं गलती से निजी क्षेत्र में अपने गृहनगर जोधपुर शहर और जयपुर, दिल्ली तक में ही डॉक्टर रहा हूँ सो वो बहुत कुछ ऐसा जानता हूँ जो आपका ही नहीं, सरकार और संबंधित विभागों तक के दिमाग के फ्यूज उड़ा सकता है …तथ्य,उदाहरण, सबूत और दस्तावेजों समेत इसकारण ही आज दो साल से मैं मेडिकल डॉक्टरी से दूर हूँ क्योंकि उन सबकी तरह शामिल रहने में गुरेज़ है मुझे…दाल में नमक होना चाहिए, ,मैं नमक में दाल के विरूद्ध हूँ !!  

स्वस्थ रहें, जिंदा रहें,  सामान्य ज्ञान का उपयोग करें, हर डॉक्टर धोखेबाज नहीं होता पर हर डॉक्टर मानवतावादी साधु भी नहीं होता,

मीठा बोल ही अब अनमोल है, घोर कलियुग है भाई.

वन्दे मातरम्

Posted By Dr. Sudhir Vyas at sudhirvyas’s blog in WordPress

Advertisements

2 Comments Add yours

  1. आपका प्रयाश सराहनीय है, डॉक्टर बहुत हैं परन्तु माँ बाप और भगवान बनकर कोई डॉक्टर तो विरले ही मिलते हैं.

    Like

  2. व्‍यास जी बहुत अच्‍छी जानकारी से अवगत करवाया और इस में होने वाली गड़बड़ी की वास्‍तविकता जानकर लगता है कि रोगियों के साथ बहुत ही बुरा बरताव किया जा रहा है इससे ऐसा लगता है कि इन डॉ. लोगो की मानवीय संवेदना मर चुकी है इन्‍हें केवल धनोपार्जन से मतलब है। ऐसे लोगो को समाज में रहने का अधिकार नही है इन्‍हें सलाखों के पीछे होना चाहिये।

    Like

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s